Friday 23 March 2018

Joseph Andrews (Book 1) by Henry Fielding पूरी समरी हिंदी में पढ़े









Joseph Description
यह नावेल जोसेफ नामक लड़के के उपर है जो पामेला का भाई है. उसने विपरीत परिस्थितियों में अपने चतित्र की पवित्रता को बनाये रखा. जोसेफ Gaffar और Gammer andrews का इकलौता बेटा था. 10 साल की आयु में वो Sir thomas boody के घर काम करने लगा था. जोसेफ की आवाज इतनी मधुर थी की शीघ्र ही उसे कुत्तों का सेवक बना दिया गया. जोसफ बहुत अच्छा घुडसवार था और उसने Sir thomas boody के लिए बहुत ही घोड़ो की रेस जीती थी. जोसफ के गुरों और यौवन से आकर्षित होकर Lady Booby उसे अपना निजी सेवक बना लेती है. जोसफ उनकी धार्मिक किताबो को चर्च ले जाता है जहाँ पर वो भजनों को अत्यधिक मधुर वाणी के गाकर सभी लोगो को प्रभावित कर देता है.


Description of Abhraham Adam and Mrs. Slipslop
Abhraham Adam एक अत्यधिक योग्य व्यक्ति है और पादरी है. वो जोसेफ को लैटिंन भाषा सिखाना चाहता है पर उसकी sir thomas boody और Lady Booby से कोई सीधी जान पहचान नही है. mrs. Slipslop Lady Booby  की सेविका है. वो पादरी adam का बड़ा सम्मान करती है. वो उसे बताती है की जल्द ही जोसेफ Lady Booby के साथ लंदन की यात्रा पर जाएगा.


Lady Booby with Joseph in London

जोसेफ Lady Booby के साथ लंदन पहुचंता है. वो वहां नये फैशन में बाल कटवाता है. वो अपने आप को शराब और जुआ जैसे बुराइयों से दूर रखता है. खाली वक्त में जोसफ संगीत का अभ्यास करता है. Lady Booby उसे hyde park ले जाती है. वहां पर वो थकने का बहाना बनाती है और जोसेफ की बाहों में आ जाती है. वो उससे प्यार करना चाहती है और कोई प्रयास नही छोड़ना चाहती है. घर पर Lady Booby उसे अपने बेड पर बिठाकर मालिश करने को कहती है और उसे प्रेम भरी निगाहों से देखती है. लंदन के लोग इस बात की अफवाह उड़ा देते है की जोसफ और Lady Booby का लव अफेयर चल रहा है.

Death of Sir Thomas and Lady Booby’s Seductive attempt
Sir Thomas की मौत के बाद Lady Booby 6 दिनों तक शोक मनाती है. एक दिन Lady Booby जोसेफ को अपने पास बुलाती है और करीब बैठने को कहती है. वो जोसेफ का हाथ पकड़कर उससे पूछती है की क्या उसे कभी प्यार किसी लड़की से प्यार हुआ है?? जोसफ कहता है की उसे कभी किसी लड़की से प्यार नही हुआ है. फिर Lady Booby उसे अपना गोरा गला दिखाती है और अपने बदन को उघाड़ती है और जोसफ को और करीब आने को बोलती है. जोसेफ इंकार कर देता है और पीछे हट जाता है. Lady Booby उससे प्यार करने को कहती है. जोसेफ दूर हट जाता है तो वो नाराज और क्रुद्ध हो जाती है.


Joseph Letter to Pamela
जोसेफ अपनी बहन pamela को चिट्टी लिखकर Lady Booby के आचरण के बारे में बता देता है. जोसेफ लिखता है की Lady Booby उसे बिगाड़ना चाहती है. अब वो उसके यहाँ और अधिक समय तक नौकरी नही कर सकता है. जब जोसेफ उस पत्र को डाक से भेजने जा रहा था उसी वक्त उसकी मुलाकात Mrs. Slipslop से हो जाती है. वो 45 साल की एक मोटी, बदसूरत और भद्दी औरत है. वो जोसेफ को अपने कमरे में ले जाती है और शराब पीने को देती है. वो उससे प्यार का प्रदर्शन करती है. जोसफ इंकार कर देता है.

Lady Booby second attempt and Joseph’s refusal
Mrs. Slipslop Lady Booby को बताती है की जोसफ बड़ा जंगली लड़का है. वो दुष्ट और मक्कार है. उसकी नियत भी खराब है और उसने Betty नामक नौकरानी को गर्भवती कर दिया है. ये सुनकर Lady Booby Betty को तुरंत ही नौकरी से निकाल देती है. जैसे ही जोसफ Lady Booby के पास आता है वो आरोप लगाती है की जोसेफ ने Betty को गर्भवती कर दिया है. जोसेफ कहता है उसने सिर्फ उसे किस किया था इससे जादा कुछ नही किया था. एक बार फिर से Lady Booby जोसेफ पर डोरे डालने का प्रयास करती है. जोसफ फिर से इंकार कर देता है और कहता है की वो कोई ऐसा काम नही करेगा जिससे उसके चरित्र पर कोई दाग लगे या उसके परिवार पर कलंक लगे. जोसेफ को नौकरी से निकाल दिया जाता है और उसे उसकी सेलरी दे दी जाती है.

Joseph unfortunate Journey
सीधा अपने माता पिता के घर जाने के बजाय जोसेफ Lady Booby के गाँव में बने घर को जाता है जहाँ पर Fanny रहती है. जोसेफ उससे प्यार करता है. वो दोनों बचपन में साथ रहे थे और साथ पले बढे थे.  Fanny एक गरीब लड़की थी और जोसेफ से 2 साल छोटी थी. Mrs. Slipslop ने उसे नौकरी से निकाल दिया था क्यूंकि वो उसकी खूबसूरती, उसके सौन्दर्य से बहुत जलती थी और ईर्ष्या करती थी. यात्रा के दौरान 2 चोर जोसेफ पर आक्रमण करते है. उसे पीटते है और सब रुपया पैसा छीन लेते है. उसके कपड़े भी उतरवा लेते है और उसे एक खाई में ढकेल देते है.
कोई जोसफ की मदद नही करता है. अंत में एक युवा वकील उसकी मदद करता है. वो जोसेफ को एक सराय (होटल) में ले जाता है जहाँ की नौकरानी और कोई नही बल्कि बल्कि Betty है. जो डॉक्टर को बुलाकर लाती है और जोसेफ का इलाज करवाती है. कुछ दिन में जोसेफ पूरी तरफ से सही हो जाता है. Betty उसकी तरफ आकर्षित हो जाती है. वो जोसेफ को गले लगाने के लिए आगे बढ़ती है पर जोसेफ इंकार कर देता है. भावपूर्ण दशा में भागकर वो सराय मालिक के कमरे में जाकर छुप जाती है. सराय मालिक Mr Tow Wouse उसे कसकर लेते है और बारम्बार उसका चुम्बन करते है.
वो Betty को बिस्तर पर लिटा देते है और उसके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश करते है. पर उसी समय उनकी पत्नी Mrs. Tow Wouse दोनों को देख लेती है . वो बहुत क्रोधित होती है. Betty को गालियाँ देती है और उसे “कुतिया” कहकर पुकारती है. अत्यधिक क्रोध के कारण वो मांस भूनने वाली छड़ी उठाती है और Betty पर चोट करने की कोशिस करती है पर तभी पादरी Adam उसका हाथ पकड़ लेते है और Betty को बचा लेते है. बेटी को नौकरी से निकाल दिया जाता है.


4 comments:


  1. Hello Friends, I am Raj. This is my channel. I will make all videos on Uttar Pradesh English TGT/ PGT/ Lt course paper and of all syllabus. It will be very helpful for you to prepare for exams.
    If you have any doubt, you can ask me by comment and email
    Hot2016raj@gmail.com

    ReplyDelete
  2. Very nice sir thanks have a nice day

    ReplyDelete
  3. Here is not complete this novel. Its not end

    ReplyDelete