Sunday 1 April 2018

JOSEPH ANDREWS (BOOK II and III ) BY HENRY FIELDING हिंदी में पूरी स्टोरी




Joseph Reunion with Fenny

Mrs. Slipslop जोसफ को  बताती है की जबसे जोसेफ Mrs. Booby के घर से चला आया है वो बिलकुल पागल हुई जा रही है क्यूंकि वो जोसेफ से बहुत प्यार करती थी. इस बात को सुनकर Adam को बहुत दुःख होता है. दोनों अब आगे चल पढ़ते है. जोसेफ का दोस्त पादरी Adam
घोड़ागाड़ी के आगे आगे चल रहा था और बाकी लोग गाड़ी में बैठे थे. इसी बीच adam की मुलाकात एक शिकारी से हो जाती है जो पास के जंगल में कैम्प लगाकर पक्षियों का शिकार कर रहा है. दोनों में दोस्ती हो जाती है और दोनों बाते करते है. तभी adam को झाडी में किसी लड़की के चीखने की आवाज सुनाई देती है. वो अपनी बंदूक लेकर देखता है की कौन है. वो लड़की और कोई नही बल्कि फेनी है जो जोसफ की प्रेमिका है. adam उसे पहचान नही पाता है पर उसकी जान बचाता है. बाद में adam फेनी को पहचान जाता है.
adam फेनी को लेकर एक सराय (होटल) में चला जाता है. वहां पर फेनी कुछ जादा ही खूबसूरत दिख रही है. उसके होठ लाल है, दांत चमकदार सफ़ेद है और चेहरे पर नवयुवती वाली लाली और चमक है. कुछ देर बाद जोसेफ भी उसी सराय में आ जाता है. वो एक दूसरे कमरे में गाना गा रहा होता है. जोसफ की आवाज बहुत ही मधुर है जिसे सुनकर फेनी तुरंत ही पहचान जाती है. वो भागकर जोसेफ के पास जाती है. पर जैसे ही जोसफ को देखती है वो मारे ख़ुशी के बेहोश हो जाती है. जोसफ उसे अपनी गोद में उठा लेता है और बारम्बार उसका चुम्बन करता है. जोसेफ और फेनी के शुभ मिलन पर adam डांस करता है. फेनी को वहां पर देखकर Mrs. Slipslop को बहुत आश्चर्य होता है.

Adam and Parson Trullibar

adam एक स्थानीय पादरी Trullibar के घर जाता है जो सुअरों को पालने का काम करता है. वो गोल पेट और ऊँचे कद वाला एक मोटा आदमी है. उसकी पत्नी adam को सुअरों का ग्राहक समझ लेती है. adam Trullibar से 14 शिलिंग का कर्ज मांगता है वापस करने का वचन देता है. पर वो उसकी कोई मदद नही करता है. जोसेफ, adam और बाकी सभी साथी आगे बढ़ते है जहाँ पर उनकी मुलकात एक जमीदार से होती है जो उन लोगो को शराब पीने के लिए आमंत्रित करता है.
वो कहता है की जोसेफ adam और बाकी सभी लोग उसके घर में रात बिता सकते है. जमीदार उन लोगो को आगे की यात्रा के लिए घोड़े देने को भी कहता है. पर जब adam जोसेफ और बाकी लोग उसके घर जाते है तो वहा ताला लगा होता है. सुबह के समय एक संदेश वाहक आता है और कहता है की उन लोगो को घोड़े भी नही मिल सकते है क्यूंकि बिमारी के कारण उनको दवा दी गयी है.
सन्देशवाहक कहता है की जमीदार इसी तरह सभी लोगो को मुर्ख बनाता है. उसे इस काम में बड़ा मजा आता है. सराय का मालिक adam से कहता है की उसे व्यावहारिक ज्ञान रखना चाहिये और ऐसे लोगो से सावधान रहना चाहिये. अंत में adam, जोसेफ और फेनी आगे की यात्रा को चल जाते है.




Book III
History of Mr Wilson
Joseph, Fanny, और adam सराय से आगे की यात्रा पर चल पड़ते है. एक झोपड़ी पर उनकी मुलाकात Wilson नामक आदमी से होती है. वो और उसकी पत्नी सभी का भव्य स्वागत करते है. adam Wilson को Joseph की जिन्दगी की पूरी कहानी सुनाते है. Wilson सभी को बताता है की वो एक प्रतिष्ठित परिवार में पैदा हुआ था. 16 साल की उम्र में उसके पिता का देहांत हो गया. वो लंदन चला जाए जिससे एक आदर्श इंसान बन सके.
यहाँ आते ही उसका सम्बन्ध कुछ फैशन परस्त लड़कियों से हो गया. wilson के उनसे शारीरिक समबन्ध भी बन गये. उसने लंदन आकर शराब पीना, नाटक देखना और वेश्याओं के पास जाना भी शुरू कर दिया. जिससे उसे अनेक घातक बीमारियाँ हो गयी. कुछ समय तक Joseph, Fanny और adam ने wilson के घर पर विश्राम किया. फिर आगे की यात्रा पर चल पड़े.
रास्ते में सभी को भूख लगी. wilson ने उन्हें सोने का एक सिक्का दिया था जिसे देकर adam सभी के लिए खाना ले आया. भोजन करके adam सो गया. Joseph और Fanny दोनों प्रेमियों ने एक दूसरे को बाहों में ले लिया और प्यार करने लगे. ठीक उसी समय वहां पर कुछ शिकारी कुत्ते आ गये. वो एक खरगोश का पीछा कर रहे थे. कुछ ही समय में उन कुत्तो ने खरगोश को मार डाला. फिर तो कुत्ते adam पर झपट पड़े. Joseph ने adam की रक्षा की. कुछ ही देर में उन कुत्तो का मालिक वहां पर आ गया. वो एक जमीदार था. उसने सभी को रात्रि भोज के लिए आमंत्रित किया

Squire’s wicked plan
वो जमीदार कुवारा मध्य आयु का एक कामुक और दुराचारी इन्सान था. उसकी योजना adam और joseph को ढेर सारी शराब पिलाकर Fanny के लिए जबरदस्ती करने की थी. जमीदार के आदमियों से adam और joseph को रस्सियों से बाँध दिया और Fanny को किडनैप कर दिया. इस बात पर जोसेफ बहुत रोता है और विलाप करता है. adam उसे धीरज देता है की joseph को एक सच्चे इसाई की तरह धीरज रखना चाहिये. जब जमीदार के गुंडे Fanny को उठाकर ले जा रहे थे तो Mrs. Booby के दो सेवको उसे बचा लेते है. Mrs. Booby की घोड़ागाड़ी वहां जल्दी ही आ जाती है और Fanny को उसमें बिठा लिया जाता है. इस तरह Joseph का फिर से अपनी प्रेमिका ने पुनर्मिलन हो जाता है. Fanny को सही सलामत देखकर Joseph को अपार हर्ष होता है.


For exam--

      Try to remember the characters of novel- Joseph Andrews, Mrs. Booby, Parson Adam, Fanny, Trullibar, Mrs. Slipslop
      Year when it published– 1742
      Written by – Henry Fielding
 
From Author---
Hello Friends,
I am Raj.
This is my blog. I am here only to help all the students preparing for Uttar Pradesh TGT/ PGT/ LT English Paper. I have a deep interest in Arts and Literature. So I love to study it. If you got any query feel free to email me: hot2016raj@gmail.com
Follow my You tube channel: UP English TGT/PGT Paper
 


1 comment:

  1. Westerncott scissors titanium - titanium-arts.com
    Discover remmington titanium the most popular designs in our catalog titanium build for kodi at These sterling silver pendant titanium chloride art is produced with the utmost quality of craftsmanship titanium 3d printer from the everquest: titanium edition

    ReplyDelete